Google Mera Naam Kya Hai- जाने कैसे आप गूगल से अपना आप नाम पूछ सकते है ?

0
Google Mera Naam Kya Hai 

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है और इसके साथ ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप Google के बारे में अवश्य जानते होंगे। अगर नही भी जानते है तो चलिए मैं आपको कम शब्दों से बताता हूँ कि गूगल मुख्य तौर पर एक सर्च इंजन (Search Engine) है। जिसका कार्य यह है कि आपके द्वारा पूछे गये सवालो के सटीक उत्तर आपको देना। लेकिन आज की बात करूं तो आप Google से विभिन्न प्रकार के काम भी कर सकते है। गूगल की तरफ से एक स्मार्ट AI आधरित प्रोग्राम बनाया गया जिसका नाम है गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) इसकी मदद से आप बहुत से ऐसे कार्य है जिसे आप मैन्युअली करते थे साथ ही आप इस प्रोग्राम से पुच सकते है कि Google Mera Naam Kya Hai 

Google का यह प्रोग्राम एक AI (Artificial Intelligence) आधारित प्रोग्राम है जो की अब ज्यादातर स्मार्टफोन में मौजूद है साथ ही साथ अब यह स्मार्ट होम डिवाइस, कार नेविगेशन और बहुत से डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है।

When was Google Assistant Launched – गूगल असिस्टेंट की शुरुआत कब हुई ?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) गूगल द्वारा विकसित किया हुआ यह एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित एक AI आधारित प्रोग्राम है। जिसे हम देख या महसूस नही कर सकते, यह मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम डिवाइस पर उपलब्ध है। इसे गूगल के पिछले आभासी सहायक, गूगल नाउ के नए वर्जन के रूप में पेश किया गया था।

गूगल असिस्टेंट कि शुरुआत मई 2016 में गूगल के मैसेजिंग ऐप एल्लो और इसके वॉयस-एक्टिवेटेड स्पीकर गूगल होम (गूगल नेस्ट) के हिस्से के रूप में हुई। फरवरी 2016 में बाकि सभी एंड्राइड फ़ोन्स में उपलब्ध होने से पहले गूगल असिस्टेंट केवल पिक्सेल एवं पिक्सेल XL तक ही सीमित था ।

इसके उपरांत असिस्टेंट को मई 2016 में IOS ऐप के रूप में उपलब्ध कराया गया। अप्रैल 2016 में एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट की घोषणा की गयी और असिस्टेंट को गाडी व स्वचालन जैसे अन्य कई उपकरणों में कार्य करने के योग्य बनाया।

गूगल असिस्टेंट की कार्य क्षमता :-

उपयोगकर्ता मुख्य रूप से अपनी आवाज के माध्यम से गूगल असिस्टेंट के साथ बातचीत कर सकते हैं, हालांकि आप कीबोर्ड के माध्यम से टाइप कर भी अपने सवालो के जवाब प्राप्त कर सकते है। गूगल नाउ की ही तरह ही और तरीके में यह सहायक है इसके साथ ही, इंटरनेट पर खोजना, अलार्म लगाना, उपयोगकर्ता की डिवाइस पर हार्डवेयर सेटिंग्स और उपयोगकर्ता के गूगल खाते से जानकारी दिखाने में सक्षम है।

गूगल ने यह भी घोषणा की है कि सहायक वस्तुओं की पहचान करने और डिवाइस के कैमरे के माध्यम से दृश्य जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम होगा, और उत्पादों को खरीदने और पैसे भेजने के साथ-साथ गाने की पहचान करने में सहायता करेगा।

आप अपने खाली समय में गूगल असिस्टेंट की मदद से मनोरंजन भी कर सकते है इसके साथ ही आप गूगल से अपने बारे में अपनी पसंद,अपना जन्मदिन, अपना नाम Google Mera Naam Kya Hai आदि सभी की जानकारी ले सकते है।

2020 के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में Google Assistant 1 बिलियन से अधिक उपकरणों पर उपलब्ध है। गूगल असिस्टेंट दुनिया के अधिकतर देशों में और 30 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। इसका उपयोग मासिक 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। गूगल असिस्टेंट अब नए स्मार्ट डिस्प्ले, स्पीकर, हेडफ़ोन, साउंडबार और मोबाइल फोन जैसे विभिन्न प्रकार के उपकरणों के लिए उपलब्ध है।

गूगल से Google Mera Naam Kya Hai कैसे पूछे ?

अब बात करते है कि आप किस प्रकार से गूगल द्वारा अपना नाम पूछ सकते है और जवाब में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगा। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि गूगल से यह पूछने पर की Google Mera Naam Kya Hai वह आपको आपका नाम कैसे बताएगा या फिर यदि आपको वह आपका नाम बता देता है तो गूगल असिस्टेंट को आपका नाम या फिर आपकी जन्म तिथि कैसे पता हुई?

Google Mera Naam Kya Hai 

चलिए इसका उत्तर मैं आपको देता हूँ सर्वप्रथम आपके पूछने पर यदि गूगल उत्तर देता है और आपकी जन्म तिथि भी बताता है तो यह उत्तर वह आपके द्वारा गूगल अकाउंट बनाते समय आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर देता है। इसके अलावा यदि वह उत्तर नही देता है तो आपको सबसे पहले आपक गूगल को अपना नाम और अपने बारे में जानकारी देनी होगी तभी गूगल असिस्टेंट आपको आपके प्रश्नों के उत्तर दे सकेगा।

गूगल असिस्टेंट के फीचर क्या है ?

  • ज्यादातर लोग गूगल असिस्टंग का उपयोग अपना नाम बुलबाने, अलार्म लगाने या फिर किसी इवेंट को याद रखने के लिए और Voice टाइपिंग के लिए करते है। लेकिन इसके अलावा भी इसके कई एडवांस फीचर्स होते है।
  • आप गूगल असिस्टेंट में अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का सभी टाइम गूगल असिस्टेंट की मदद से मैनेज कर सकते है। अगर आप गूगल से पूछते है, की मेरे नाश्ते में कितना समय है, तो यह आपके दिए हुए टाइम के अनुसार आपको बता देता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते है ओ वो भी बिना टाइप किये हुए अर्थात आप केवल बोलकर भी कुछ भी गूगल पर सर्च करते है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी मनपसंद के गाने को भी बिना टाइप किये सर्च करके सुन सकते है।
  • अगर आप कहीं घुमने जाना चाहते है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मैप को भी ओपन कर सकते है और अपने निश्चित स्थान तक मैप की मदद से आसानी से जा सकते है।
  • इसके अंदर कई ऐसे एडवांस फीचर्स भी है, जिनमे आप अपनी मनपसद की चीजे भी जोड़ सकते है, जैसे की आप किस दिन घूमने जाते हो, आपको क्या पसंद है, आपको मीटिंग या फिर स्कूल कॉलेज के लिए कब जाना है और भी कई ऐसे सवाल आप गूगल असिस्टेंट में जोड़ सकते है जिन्हें आप अक्सर काम के चलते भूल जाते है।
  • अगर आपको अपने क्षेत्र की न्यूज़ पढ़नी है, तो आप गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ना जाकर, गूगल असिस्टेंट की मदद से न्यूज़ पढ़ और सुन सकते है। इसके लिए केवल आपको गूगल असिस्टेंट को न्यूज़ सुनाने के लिए बोलना होगा।
  • अगर आप सुबह जल्दी उठते है, या फिर आपको किसी टाइम पर कही जाना है, तो आप अलार्म भी सेट कर सकते है। इसके अलावा आप रिमाइंडर और टाइमर भी जोड़ सकते है। Google Mera Naam Kya Hai
  • आप अपने किसी भी मेसेज को गूगल असिस्टेंट की मदद से बुलबा सकते है। जिसमे आपको गूगल असिस्टेंट सभी जानकारी को बोलकर सुनाएगा।
  • आप इसकी मदद से अपने पूरे स्मार्टफोन को भी ऑपरेट कर सकते है और अपने फ़ोन के किसी भी एप्प को बोलकर ओपन करा सकते है।
  • अगर आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने दोस्त को फ़ोन लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत आसानी से फ़ोन लगा सकते है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप स्मार्ट डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते है, जिनमे गूगल स्पीकर, स्मार्ट बल्ब, स्मार्टटीवी, स्मार्ट गैजेट इसके अलावा सभी तरह के स्मार्ट डिवाइस को इसके साथ सिंक क्र सभी को ऑपरेट कर सकते है। बाजार में कई तरह के स्मार्ट डिवाइस मौजूद है।

Google Mera Naam Kya Hai – जाने गूगल कैसे आपका नाम बताएगा ?

गूगल असिस्टेंट से आपका नाम पूछने पर जब वह आपको अपना नाम बताता है तो क्या आपने कभी सोचा है आखिर गूगल असिस्टेंट को आपका नाम कैसे पता है? तो इसका जवाब मैं आपको देता हूँ गूगल अकाउंट बनाते समय आप जो भी नाम और जन्म तिथि आप चुनते है, गूगल उसी के आधार पर आपका नाम बताता है आप चाहे तो अपने नाम को बदल भी सकते है जिसके बाद गूगल आगे से आपको आपके नये नाम से बुलाएगा।

  • गूगल से अपना नाम पूछने के लिए विभिन्न तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है जैसे आप गूगल असिस्टेंट एप्प को ओपन करेंगे और माइक के आप्शन पर क्लिक कर करेंगे और बोलेंगे Google Mera Naam Kya Hai  इसके बाद गूगल आपको आपका नाम बता देगा और अगर आप उससे अपनी जन्म तिथि के बारे में पूछेंगे तो उसका भी जवाब मिल जायेगा।
  • दूसरा तरीका है आप माइक में न बोलकर कीबोर्ड की मदद से गूगल से अपने नाम के बारे में टाइप कर सकते है।
  • तीसरा तरीका है आप अपने मोबाइल के होम बटन को कुछ देर प्रेस कर रखेंगे और बोलेंगे “Ok Google” या फिर “Hey Google” इसके अलावा आजकल कई नए फोन में गूगल असिस्टेंट के लिए एक अलग से बटन दिया जाता है जिसे प्रेस करते ही आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है और आप उससे सवाल कर सकते है।लेकिन ध्यान रहे “Ok Google” या फिर “Hey Google” बोलने पर गूगल असिस्टेंट अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा अगर आप नही जानते है कि गूगल असिस्टेंट को कैसे एक्टिवेट करते है तो चलिए कुछ आसान चरणों में मैं आपको मैं आगे बताता हूँ ठीक इसी प्रकार से आप भी गूगल असिस्टेंट अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते है।

Google Assistant Account को Activate कैसे करे?

गूगल से Google Mera Naam Kya Hai पूछने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा और यह जरूरी है कि आप पहले पता कर ले कि आपके फ़ोन में यह एक्टिवेट है या नही? यह अब ज्यादातर फ़ोन में प्रीइनस्टॉल ही आता है।

इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको सबके पहले माइक को चालू कर “Ok Google” या फिर “Hey Google”  बोलना होगा। अगर असिस्टेंट सेटअप होगा तो वह आपसे प्रश्न पूछेगा अन्यथा आपको सेटअप करना होगा चलिए अब इसका सेटअप कैसे करना है इसके वारे में जान लेते है:-

Step-1 सबसे पहले आपको Google App को ओपन कर लेना है इसके बाद आपको अपने Google Account के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Google Mera Naam Kya Hai 

Step-2 इसके बाद आपको Setting का आप्शन दिख जायेगा जहाँ आपको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको Voice पर क्लिक करना है।

Step-3 इसके बाद अब आपके सामने Voice Match का आप्शन दिखेगा साथ ही नीचे “Hey Google” दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा और यहाँ आपको “Hey Google” या फिर “Ok Google” बोलना है और Start Saving Audio पर क्लिक कर देना है।

Step-4 यह सभी स्टेप पूरे करने के बाद आपको “Hey Google is Ready” का आप्शन दिख जायेगा और इसी के साथ ही आपका Google Assistant का सेटअप भी पूरा हो जायेगा। अब आप जब भी “Hey Google” या फिर “Ok Google” बोलेंगे तो आपका Google Assistant एक्टिवेट हो जायेगा और आप उससे अपने मन पसंद कार्य करा सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here