How to Hide Photos In Google Photo – गूगल फोटोज में फोटो कैसे छुपाएँ ?

0
How to Hide Photos In Google Photo
Share with your friends.

दोस्तों अक्सर ही हमें कभी न कभी ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जब हमे अपने फ़ोन के कुछ सेंसिटिव या फिर कहे कुछ ख़ास फोटोज और विडियो को सभी की नजरो से छुपाकर रखना पड़ सकता है। फिर चाहे वह आपके पार्टनर की फोटोज हो य फिर आपके कुछ ख़ास पलो या कहे कुछ जरूरी दस्तावेज के फोटोग्राफ या विडियो भी हो सकते है। तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप Google Photos app में ही अपने फोटोज और वीडियोस को कैसे छुपाकर रखेंगे? How to Hide Photos In Google Photo

जी हाँ आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा है अब आप Google Photos app में ही अपने सेंसिटिव और ख़ास अथवा जरूरी फोटोज को छुपाकर रख सकते है और उसे एक्सेस भी कर सकते है। अभी हाल ही में इस फीचर को गूगल की तरफ से पेश किया गया है जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है तो चलिए इस फीचर के बारे में विस्तार से जान लेते है और समझते है कि कैसे आप How to Hide Photos In Google Photo  गूगल फोटोज एप्प में ही फोटोज और विडियो को हाईड कर सकते है?

How to Hide Photos In Google Photo?

अब आप बड़ी ही आसानी से Google Photos के इस नए फीचर से अपने किसी भी फोटो या विडियो को आसानी से Hide कर सकते है। गूगल की तरफ से इस ख़ास फीचर को नाम दिया गया है Lock Folder. लॉक फोल्डर फीचर की मदद से आप अपने सभी फोटो को आसानी से गूगल फोटो एप्प में ही हाईड कर सकते है।

सबसे ज्यादा ख़ास बात यह है कि Hide की हुई फोटो या फिर विडियो आपकी फोटो गैलरी या फिर आपके फ़ोन के स्टोरेज में भी नही शो होगी तो यह कह सकते है कि यह पूरी तरह से Hide हो जाएगी।

How to Use Lock Folder – लॉक फोल्डर को कैसे इस्तेमाल करे ?

तो चलिए अब बात करते है कि आप किस प्रकार से Google Photos के इस Lock Folder का इस्तेमाल कर सकेंगे?

सबसे पहले यह जरूरी है कि आपके फ़ोन में कोई न कोई पासवर्ड लगा हो। वह पासवर्ड फिंगरप्रिंट, पैटर्न या फिर पिन किसी भी प्रकार का हो सकता है क्योकि आपके फ़ोन में लगे हुए पासवर्ड से ही आप Google Photos के इस Lock Folder को एक्सेस कर सकेंगे। How to Hide Photos In Google Photo

अर्थात यह जरूरी है कि आपके फ़ोन में किसी भी प्रकार का पासवर्ड लगा होना चाहिए। आपके फ़ोन को अनलॉक करने वाला पासवर्ड और गूगल के लॉक फोल्डर का पासवर्ड एक ही होगा।

Step to Use Lock Folder – लॉक फोल्डर को इस्तेमाल करने के चरण :-

अब मैं आपको बताता हूँ कि आप किस तरह से अपने प्राइवेट या जरूरी फोटो को लॉक फोल्डर में कैसे हाईड करेंगे?

  1. सबसे पहले आपको अपने गैलरी में से उन सभी फोटो और विडियो को सेलेक्ट लेना है जिन्हें आप Lock Folder में डालना चाहते है।
  2. सभी फोटोज और विडियो को सेलेक्ट करने के बाद आपकी स्क्रीन के टॉप राईट कार्नर पर तीन डॉट दिखेंगे जिस पर आप क्लिक कर दे।
  3. तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद यहाँ आपको Move to Lock Folder का आप्शन दिखेगा और जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सभी सिलेक्टेड फोटोज और वीडियोस Lock Folder में move हो जायेंगे और इसके बाद गैलरी या फिर आपके इंटरनल स्टोरेज में नही दिखेंगे।

 

सभी Hide किये हुए फोटो और विडियो को कैसे देखे?

अब बात करे अगर आप उन सभी फोटो और विडियो जिन्हें आपने लॉक फोल्डर में मूव कर दिया है उन्हें देखना चाहते है तो आपको मैं बताता हूँ कि आप किस प्रकार से उन सभी फोटो और विडियो को आसानी से देख सकते है तो चलिए समझते है:-

सबसे पहले आपको अपने गूगल फोटो के एप्प को ओपन कर लेना है इसके बाद यहाँ आपको चार आप्शन दिखेंगे जिसमे चौथा आप्शन Library का दिखेगा उसपर आपको क्लिक कर देना है। Library पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर फिर से चार आप्शन दिखेंगे जहाँ आपको दुसरे आप्शन Utilities पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप Utilities पर क्लिक कर देते है तो आपको कई सारे आप्शन दिख जायेंगे जहाँ पर आपको नीचे Lock Folder का आप्शन भी दिख जायेगा जिसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद अब आपको अपने फ़ोन का पासवर्ड डालना होगा और पासवर्ड डालते ही आपके सभी फोटो और विडियो जिन्हें आपने हाईड करने के लिए इस लॉक फोल्डर में मूव किया था सभी आपके सामने आ जायेंगे। तो कुछ इस प्रकार से आप अपने हाईड किये हुए सभी फोटो और विडियो को एक्सेस कर सकते है।

How to Hide Photos In Google Photo

Lock Folder की ख़ास बातें जो आपको जाननी चाहिए :-

Google Photo के इस लॉक फोल्डर के फीचर के बारे में बात करे तो यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। How to Hide Photos In Google Photo आपको बता दे कि यह फीचर गूगल ने अपने फ्लैगशिप पिक्सल स्मार्टफोन के लिए जारी किया था लेकिन गूगल ने अपने इस फीचर को अब सभी एंड्राइड यूजर के लिए रोल आउट कर दिया है और गूगल का कहना है कि हम जल्द ही इसे iOS के लिए जारी कर देंगे।

आइये अब गूगल के लॉक फोल्डर के इस फीचर की कुछ ख़ास बाते जान लेते है :-

  1. लॉक फोल्डर में मूव किये गये सभी फोटो और विडियो आपको गैलरी या फिर आपके फोन के स्टोरेज कहीं भी शो नही होगी।
  2. यह सभी फोटो और विडियो किसी और भी थर्ड पार्टी एप्प में भी शो नही होगी।
  3. आपकी सिक्यूरिटी को देखते हुए यह फोन के किसी भी एल्बमबुक या फोटोबुक में भी नही दिखेगा।
  4. अगर आप Photo Nest Hub जैसे गूगल के स्मार्ट डिस्प्ले में भी चलायें तब भी यह लॉक फोल्डर के सभी फोटो हाईड रहेंगे।

तो यह कहना गलत नही होगा कि गूगल ने यूजर की जरूरत को प्राथमिकता दी है और ऐसा ख़ास फीचर लांच किया है।

Lock Folder की कमियां :-

आप बखूबी जानते है कि हर सिक्के के दो पहलू होते है ठीक उसी प्रकार से हर किसी के फायदे और नुकसान भी होते है तो चलिए अब मैं आपके गूगल फोटो के लॉक फोल्डर की कुछ कमियों के बारे में बताता हूँ जो मेरे हिसाब से आपको इसे इस्तेमाल करने के पहले ध्यान में रखनी चाहिए। How to Hide Photos In Google Photo

  1. आपको Lock Folder को एक्सेस करने के लिए उस फोन का पासवर्ड पता होना चाहिए, तो यदि कोई व्यक्ति जिसे आपके फ़ोन का पासवर्ड पता है तो वह आसानी से लॉक फोल्डर को एक्सेस कर सकता है।
  2. अगर आपके गूगल अकाउंट का पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को पता है तो वह दुसरे डिवाइस में आपके Gmail account को लॉग इन कर आपके गूगल फोटो के इस लॉक फोल्डर को बड़ी ही आसानी से एक्सेस कर सकता है।
  3. साथ ही साथ आपके गूगल अकाउंट को PC आदि में भी लॉग इन कर आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

तो यहाँ मैंने अपनी तरफ से Google Photo की कुछ कमियां बताई है। तो आब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप गूगल फोटोज के इस लॉक फोल्डर का इस्तेमाल कैसे और किस तरह करेंगे।

Previous articleGoogle Mera Naam Kya Hai- जाने कैसे आप गूगल से अपना आप नाम पूछ सकते है ?
नमश्कार दोस्तों,मेरा नाम सूरज कुशवाहा है और मै यूट्यूब पर एक कंटेंट क्रिएटर हूँ साथ ही साथ मै एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ | आपको हमारी इस वेबसाइट पर शिक्षा, फुल फॉर्म (Full Form), ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक, हेल्थ, ऑनलाइन जानकारी,ऑनलाइन टिप्स एंड ट्रिक्स, एप्प रिव्यु और बहुत सारे विषयों के बारे में जानकारी मिल जाएगी |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here